Website और YouTube पर स्टडी मटेरियल अपलोड करेगा JU

कोलकाता : जादवपुर विश्वविद्यालय (JU) में 14 सितम्बर से नये सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होने वाली है। ऐसे में ऑनलाइन पठन पाठन को लेकर विश्वविद्यालय की ओर से योजनाएँ तैयार की जा रही है। इसके तहत ऑनलाइन कक्षा के दौरान JU की ओर से वास्तविक समय ऑनलाइन कक्षा में नहीं पढ़ाकर वेबसाइट पर स्टडी मेटेरियल को अपलोड किया जाएगा।

इस संबंध में जेयू के एक अधिकारी ने बताया कि जेयू के वेबसाइट पर एक नया टैब बनाया गया है, जिसमें कोर्स मटेरियल और लेक्चर से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध करवायी जाएंगी। उक्त अधिकारी ने बताया कि एक बार स्टडी मेटेरियल को वर्ड, पीडीएफ, ऑडियो नोट या वीडियो रिकॉर्डिंग के तौर पर अपलोड किया जा सकेगा। एक बार जब संबंधित विषय के प्रोफेसर स्टडी मेटेरियल को अपलोड कर देंगे तो उसका लिंक या एड्रेस अध्यापक ई-मेल या ह्वाट्स ऐप या किसी अन्य ऑनलाइन मंच के माध्यम से विद्यार्थियों के साथ साझा कर देंगे। उक्त अधिकारी ने बताया कि लेक्चर और स्टडी मेटेरियल को यूट्यूब पर भी अपलोड किया जाएगा।

वहीं इस बारे में जेयू के वीसी प्रो. सुरंजन दास से मिली जानकारी के अनुसार आमतौर पर वास्तविक समय ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ली जाती है। हम दूरस्थ डिजिटल मोड में ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि यदि आधिकारिक रूप से कोई अध्यापक 10 विद्यार्थियों को लेकर ऑनलाइन कक्षा आयोजित करना चाहता है, जिसमें सबको एक- दूसरे की बातें साफ-साफ सुनाई देती हों, तो उन्हें ऐसा करने के लिए पूरी छुट दी गयी है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here