JU : पुराने सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी करने के लिए Distance Digital Mode Class शुरू

Advertisement

कोलकाता : कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से देश में शिक्षण संस्थान लम्बे समय से बंद हैं। लॉकडाउन के दौरान तो स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की गयी लेकिन कॉलेज-विश्वविद्यालय में बड़े पैमाने पर और ग्रामांचलों के विद्यार्थियों को भी अपने साथ जोड़ने में थोड़ा समय लग गया। इस वजह से लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की काफी पढ़ाई पीछे रह गयी। इसी को ध्यान में रखते हुए जादवपुर विश्वविद्यालय (JU) की ओर से Distance Digital Mode’ (दूरस्थ डिजिटल मोड) पढ़ाई शुरू की जा रही है। रविवार से ही इसके तहत रेगुलर ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत की गयी है।

इस संबंध में जेयू के वीसी प्रो. सुरंजन दास ने कहा, ’14 सितंबर को अगले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने से पहले अध्यापक Distance Digital Mode में कक्षाएं लेंगे ताकि विद्यार्थी अधूरे कक्षाओं की तैयारियां भी पूरी कर सकें।’ जेयू के एक अधिकारी का कहना है कि दूरस्थ डिजिटल मोड में स्टडी मेटेरियल जैसे नोट्स, सॉफ्ट कॉपियां, उत्तरपुस्तिका और ऑडियो-वीडियो नोट्स आदि को विद्यार्थियों तक ई-मेल या ह्वाट्स ऐप के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

पाठ्य सामग्री देखने के बाद विद्यार्थी को मौका मिलेगा कि वे अध्यापकों के साथ ई-मेल या ह्वाट्स ऐप के माध्यम से संपर्क कर अपने सभी संदेहों और समस्याओं का समाधान करें। अध्यापक यदि चाहें तो विद्यार्थियों के छोटे-छोटे समुह बनाकर कॉन्फ्रेंस कॉल के माध्यम से उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

Advertisement
     

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here