Gujarat Elections 2022: दो चरणों में गुजरात विधानसभा चुनाव

Gujarat Assembly Elections

कोलकाताः गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग (ECI) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। चुनाव आयोग द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया गया कि गुजरात (Gujarat Elections) में दो चरणों में चुनाव होंगे। जिसमें पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को और दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा।

इसके साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 दिसंबर को होगी। हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ गुजरात का भी परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। दक्षिण गुजरात , सौराष्ट्र और कच्छ में पहले चरण 1 दिसंबर को और उत्तर गुजरात तथा मध्य गुजरात में दूसरे चरण 5 दिसंबर को मतदान होगा। खास बात यह है कि गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं। 2017 में यहां दो चरणों में मतदान हुआ था। तब बीजेपी ने इनमें से 99 सीटें जीती थीं। तब कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ 77 सीटें जीती थीं। अन्य के खाते में 6 सीटें थीं। इस चुनाव में बीजेपी को 50 फीसदी और कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिले थे।

गुजरात चुनाव 2022 की खास बातें

गुजरात में इस बार 51,782 मतदान केंद्र में 4.9 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। इन मतदातों में से 4.6 लाख लोग पहली बार मतदान करेंगे। इस बार महिलाओं के लिए 1274 मतदान केंद्र होंगे। वहीं विकलांगों के लिए होंगे 182 विशेष मतदान केंद्र बनाये जायेंगे। इस बार सारे केन्द्रों में से 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग प्रणाली होगी। इस बार सामान्य वर्ग की 142 सीटें, अनुसूचित जाति वर्ग में 13 सीटें, अनुसूचित जनजाति वर्ग में 27 सीटें होंगी। वहीं केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा कि इसके साथ ही सीमा पर कड़े इंतजाम किए जाएंगे, शराब की तस्करी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

गुजरात दौरे पर अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) एक बार फिर गुजरात दौरे पर हैं। गृह मंत्री अमित शाह कल से गुजरात के 4 दिवसीय दौरे पर हैं। अमित शाह पहले मोरबी जाएंगे, जहां वे मोरबी त्रासदी में मारे गए लोगों के परिवारों को श्रद्धांजलि देंगे। उसके बाद अमित शाह 3 दिनों तक बीजेपी की समन्वय बैठक में शामिल होंगे। जिसमें वह उम्मीदवारों के रूप में पंजीकृत उम्मीदवारों के मंथन में मौजूद रहेंगे।

फोन के जरिए ही शिकायत कर सकता है मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक अगर कोई मतदाता शिकायत दर्ज कराना चाहता है। यदि वह किसी उम्मीदवार या पार्टी से प्रभावित है तो वह सीधे मोबाइल फोन के माध्यम से चुनाव आयोग से शिकायत कर सकता है। शिकायत के 60 मिनट के भीतर एक टीम गठित की जाएगी और 100 मिनट के भीतर शिकायत का समाधान किया जाएगा।

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here