चीन की दूरसंचार कंपनी Huawie पर आयकर का छापा

कर चोरी की जांच के तहत आयकर विभाग ने चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावे (Huawie) के भारत स्थित कई परिसरों पर छापा मारा है।

Chinese Company

नई दिल्ली: कर चोरी की जांच के तहत आयकर विभाग ने चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावे (Huawie) के भारत स्थित कई परिसरों पर छापा मारा है। यह जानकारी बुधवार को आधिकारिक सूत्रों से मिली। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली, गुरुग्राम (हरियाणा) और बेंगलुरु में कंपनी के परिसरों पर छापेमारी की गई। अधिकारियों ने कंपनी, उसके भारतीय व्यवसायों और विदेशी लेनदेन के खिलाफ कथित कर चोरी की जांच के तहत वित्तीय दस्तावेजों को देखा और वहां से कुछ रिकॉर्ड भी जब्त किए गए हैं।

कंपनी ने कहा कि देश में उसका संचालन पूरी तरह कानून के पालन के साथ चल रहा है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘हमें आयकर दल के हमारे कार्यालय आने और कुछ कर्मचारियों से साथ पूछताछ के बारे में बताया गया है। हुवावे को भरोसा है कि भारत में हमारा संचालन सभी कानूनों और विनियमों के अनुरूप है। हम अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे और नियमों के अनुसार पूरा सहयोग करेंगे तथा सही प्रक्रिया का पालन करेंगे।

हाल ही में सूत्रों से जानकारी मिली थी कि हुवावे ने भारतीय एयरटेल के साथ एक डील की थी। पिछले हफ्ते जानकारी आई थी हुवावे को भारतीय एयरटेल से पारेषण नेटवर्क के रखरखाव का 150 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर दोनों कंपनियों के बीच मौजूदा सौदे का हिस्सा है। इसके अलावा यह दूरसंचार पर राष्ट्रीय सुरक्षा निर्देश के अनुरूप है जो पुराने अनुबंध को जारी रखने की अनुमति देता है। सूत्र ने बताया कि सालाना रखरखाव अनुबंध के तहत हुवावे को मिला ऑर्डर 150 करोड़ रुपये से कम है।

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here