West Bengal : पहले दिन Hit रही Telephonic कक्षा

प्रतीकात्मक फोटो

11,000 कॉल्स हुए रिसीव, 6 भाषाओं में पूछे गए प्रश्न

कोलकाता : 9वीं व 10वीं के विद्यार्थियों के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने 4 अगस्त से Telephonic कक्षा की शुरुआत की है। शिक्षा विभाग सूत्रों की माने Telephonic कक्षा को पहले ही दिन बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली। 4 अगस्त को इस कक्षा के लिए जारी किए गए नंबर पर राज्य के विभिन्न जिलों से कुल 11,000 कॉल रिसीव हुए। इंटरनेट व स्मार्ट फोन से वंचित विद्यार्थियों के लिए यह Telephonic शिक्षा सेवा शुरू की गई है।

इस संबंध में सिलेबस कमेटी के चेयरमैन अभिक मजूमदार ने बताया कि टेलीफोनिक कक्षा के पहले दिन ही की सफलता से हम काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि अकादमिक गतिविधियों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विद्यार्थियों की मदद करने के लिए विभिन्न विषयों के 1 हजार शिक्षक दूसरे सिरे पर मौजूद थे। टेलीफोनिक बातचीत के दौरान विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये प्रत्येक प्रश्न का उत्तर शिक्षकों ने धैर्य के साथ दिया ताकि विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बना रहे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले दिन विद्यार्थियों ने सभी 6 भाषाओं (बांग्ला, हिन्दी, नेपाली, संथाली, उर्दू और अंग्रेजी) में प्रश्न पूछे। कुछ विद्यार्थियों ने अपने पाठ्यक्रम की किताबों किसी अध्याय से कुछ विषयों, कुछ ने किताबों से प्रश्न, और कुछ विद्यार्थियों ने बांग्लार शिक्षा पोर्टल पर अपलोड किये जाने वाले एक्टिविटी टास्क के बारे में भी प्रश्न पूछा। सर्वाधिक प्रश्न गणित और विज्ञान के अन्य विषयों जैसे लाइफ साइंस और फिजीकल साइंस से पूछे गये।

टेलीफोनिक कक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया टोलफ्री नंबर 18001232823 है। यह नंबर रविवार के अतिरिक्त सप्ताह के 6 दिन कार्य करता है। विद्यार्थियों शिक्षकों से प्रश्न पूछने के लिए सुबह 11 बजे से लेकर 1 बजे तक तथा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं।

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here