Himachal Pradesh Assembly Election 2022: EVM में कैद हुई उम्मीदवारों की किस्मत

Himanchal Elections 2022

Himachal Election: हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान अब खत्म हो चुका है। शाम 5 बजे तक राज्य भर में 65.50 फीसदी वोटिंग हुई। सबसे ज्यादा मतदान (69.97%) सिरमौर जिले में हुआ तो वहीं किन्नौर जिले में सबसे कम वोटिंग (62.00%) हुई। बता दें हिमाचल में 2017 में हुए पिछले चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था।

राज्य की 68 सीटों पर 412 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 24 महिला प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रही हैं। राज्य में 55 लाख से ज्यादा पंजीकृत मतदाता हैं। कुल पंजीकृत मतदाताओं में से 28,54,945 पुरुष और 27,37,845 महिलाएं हैं। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

दिग्गजों ने डाला वोट

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी में एक स्थानीय मंदिर में पूजा करने के बाद अपनी पत्नी और बेटियों के साथ मतदान किया। वहीं हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह और उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह ने रामपुर में मतदान किया। इससे पहले उन्होंने शिमला के शनि मंदिर में पूजा की।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हमीरपुर में मतदान किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने शिमला में मतदान किया, जबकि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और उनके परिवार ने हरोली में मतदान किया, जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बिलासपुर में परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने भी वोट डाला।

दिलचस्प है राजनीतिक लड़ाई

राज्य में ऐतिहासिक रूप बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होता रहा है। मौजूदा चुनाव राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि वह पुरानी परिपाटी को तोड़ते हुए राज्य में पहली बार लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की कोशिश में जुटी है। वहीं कांग्रेस चाहती है कि राज्य की जनता पुरानी परंपरा कायम रखते हुए उसे जनादेश दे।

इस बार आम आदमी पार्टी ने मैदान में उतरकर लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है। आप ने 68 में से 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 53 सीटों पर मैदान में है।

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here