Covid-19 : Critical patients पर नजर रखेगी ‘विजिटिंग डॉक्टर्स’ की टीम

कोलकाता : कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) में चिकित्सा संबंधी मामलों को लेकर समय-समय पर राज्य सरकार की तरफ से कई फरमान जारी किये जाते रहे हैं। अब जो फरमान सरकार की तरफ से जारी किया गया है उसमें मुख्य रूप से कोविड-19 अस्पतालों में भर्ती क्रिटिकल पेशेंट्स (Critical patients) पर फोकस किया गया है। कोविड अस्पतालों में सीसीयू/आईसीयू/एचडीयू में भर्ती मरीजों की हालक कैसी है, उनकी चिकित्सा सटीक तरीके से चल रही है या नहीं, अब इसकी निगरानी का जिम्मा ‘विजिटिंग डॉक्टर्स’ की टीम को सौंपा गया है। सरकार की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि ‘विजिटिंग डॉक्टर्स’ की टीम कोविड अस्पतालों का दौरा करेंगी और क्रिटिकल हालत में भर्ती मरीजों पर निगरानी रखेगी।

कैसे काम करेगी टीम

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हर रोज 3 ‘विजिटिंग डॉक्टर्स’ की टीम दौरे पर निकलेगी। उन्हें हर रोज सुबह अस्पतालों में सबसे गंभीर हालत में भर्ती मरीजों की सूची दी जायेगी। टीम संबंधित अस्पताल एवं वहाँ भर्ती मरीज से मिलकर उसकी स्थिति का जायजा लेंगे। डाटा एनालिसिस सेल की प्रमुख अदिति दासगुप्ता को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है कि वे टीम को उक्त मरीजों की सूची सौपेंगी। टीम की तरफ से जो भी सुझाव दिया जायेगा, वह अस्पताल के प्रबंधन को बताया जायेगा। उसी सुझाव के आधार पर तुरंत कार्रवाई की जायेगी।

आईटी सेल का काम होगा कि वे 3 टैबलेट्स इन 3 टीम को प्रदान करेंगे और संबंधित प्रशिक्षण देंगे। इसके साथ ही अस्पतालों के सुपरीटेंडेंट्स की यह जिम्मेदारी होगी कि सरकार के इस निर्देश का सटीक तरीके से पालन किया जाये।

हर रोज टीम में कौन-कौन से सदस्य शामिल रहेंगे और वे किस दिन काम करेंगे, इसकी सूची भी तैयार कर ली गयी है।

यह भी पढ़ें : नहीं मिली BGBS संबंधी जानकारी, क्या छिपा रही है राज्य सरकार : Governor

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here