कोरोना काल में बेरोजगार 40 लाख कामगारों को राहत देने वाली खबर

Advertisement

3 महीने तक मिलेगा आधा वेतन

कोलकाता : कोरोना काल में लोगों की नौकरियों का जाने का सिलसिला लगातार जारी है। इस दौरान बेरोजगार हुए लोगों के लिए यह खबर राहत देने वाली हो सकती है। इस दौरान बेरोजगार हुए कामगारों को उनके पिछले 3 महीने के वेतन के औसत का करीब 50 फीसदी तक की रकम Unemployment benefit के रूप में दी जाएगी।

किसे मिलेगा फायदा

कोरोना काल में बेरोजगार हुए औद्योगिक कामगारों के लिए केन्द्र सरकार ने इस राहत की घोषणा की है। 24 मार्च से 31 दिसम्बर 2020 के बीच नौकरी गंवाने वाले कामगारों को इसका फायदा मिलेगा। इस फैसले का लाफ करीब 40 लाख कामगारों को मिल सकता है।

ESIC की बैठक में दिया गया था प्रस्ताव

यह प्रस्ताव गुरुवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की बैठक में रखा गया था। ESIC, श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो 21,000 रुपये तक के कर्मचारियों को ESI स्कीम के तहत बीमा मुहैया करती है। ESIC के Corporation Member व Trade Union Co-Ordination Centre Central Committee के महासचिव S. P. Tiwari ने 17 अगस्त को ही बेरोजगारों के हित के लिए इस अहम मुद्दे को उठाया था। उन्होंने ESIC के Chairman Santosh Kumar Gangwar और ESIC की Director General Anuradha Prasad को पत्र लिखा था।

ऐसे मिलेगा फायदा

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस घोषणा का लाभ लेने के लिए बेरोजगार हुए कर्मचारी किसी ESIC शाखा में जाकर सीधे भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद चंद वेरिफिकेशन के बाद रकम सीधे कर्मचारी के बैंक खाते में पहुँच जाएगी। इस कार्य में आधार नंबर का बेहद महत्व होगा।

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here