West Bengal : …तो अब घर बैठे ही परिजन जान सकेंगे कोरोना मरीज का हाल, जाने कैसे?

फाइल फोटो
Advertisement

कोलकाता : अब परिजनों को अस्पताल में भर्ती मरीज की जानकारी लेने के लिए न तो भाग-दौड़ करनी होगी और न ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। राज्य में कोविड पेशेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Covid Patient Management System) की शुरुआत कर दी गयी है। इसके माध्यम से अब अस्पताल में भर्ती मरीज का हालचाल परिवार वाले घर बैठे-बैठे जान सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को राज्य के मु्ख्य सचिव राजीव सिन्हा ने कहा कि राज्य में कोविड मैनेजमेंट सिस्टम शुरू हो गया है। अभी तक एमआर बांगड़, कलकत्ता मेडिकल व कॉलेज एवं अन्य एक अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज की जानकारी उनके परिजन घर बैठे-बैठे प्राप्त कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक आने वाले 7 दिन के अंदर 84 कोविड अस्पतालों में उक्त सिस्टम काम करना शुरू कर देगा।

अब सवाल उठता है कि कैसे परिजन घर बैठे अपने मरीज की जानकारी ले सकेंगे?

सूत्रों के मुताबिक इसके लिए परिजनों को अपने मोबाइल/लैपटॉप/पीसी में स्वास्थ्य विभाग का वेबसाइट खोलना होगा। https://www.wbhealth.gov.in/ बेवसाइट पर ‘know the status of your patient‘ का ऑपशन दिखेगा। जो कि कुछ ऐसा होगा

उक्त ऑपशन पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा, जहाँ अस्पताल में भर्ती मरीज के परिजन का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा फिर उस नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आयेगा। ओटीपी देने पर ही परिजन अपने मरीज से जुड़ी सभी जानकारियाँ प्राप्त कर सकेंगे।


यह भी पढ़ें : Corona : होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों पर नजर रखेगा KMC

Advertisement
     

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here