राम मंदिर : अयोध्या में होगी पूजा तो कोलकाता के घरों में जलेंगे दीये, रौशन होगा राजभवन

राज्यपाल जगदीप धनखड़

कोलकाता : बस अब और कुछ घंटे ही बाकी है और फिर पूरा देश उस पल का साक्षी बनेगा जिसका सबको बेसब्री से इंतजार है। बुधवार की सुबह देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Naredra Modi) की उपस्थिति में अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन का वो ऐतिहासिक क्षण सभी के लिए बेहद यादगार होने वाला है। कोलकाता के भी कई घर इस दौरान दीये से रौशन होंगे और राजभवन भी दीये की रौशनी से जगमगायेगा। मंगलवार को खुद राज्यपाल ने जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि ‘राम मंदिर निर्माण की शुरुआत के लिए कल अयोध्या में भूमिपूजन कार्यक्रम है। सबके लिए यह खुशी एवं उत्साह की बात है। सपना सच होने वाला है। कल राजभवन में भी दीये जलाकर इस दिन का जश्‍न मनाया जायेगा’।

पूरा देश इस कार्यक्रम को लेकर उत्साहित है तो भले कोलकाता के लोग क्यों इस मामले में पीछे रहें। हालांकि 5 अगस्त को पश्चिम बंगाल में सम्पूर्ण लॉकडाउन है और प्रदेश भाजपा की तरफ से इस दिन सरकार से लॉकडाउन के फैसले को वापस लेने की माँग की गयी है लेकिन कुछ लोग तो लॉकडाउन होने के कारण ही खुश हैं। उनका कहना है कि अच्छा है 5 अगस्त लॉकडाउन का दिन है। घर पर आराम से बैठकर हम पूरे कार्यक्रम का आनंद ले सकेंगे। न ही काम की चिंता होगी और न ही कहीं जाने की। इतना ही नहीं इस पल को लोग ऐसे ही नहीं गंवाने वाले। पूजा भले ही अयोध्या में है लेकिन दीये तो कोलकाता में भी जलेंगे। लोगों ने अपने-अपने तरीके से इस ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने का निर्णय लिया है। कोई कार्यक्रम के दौरान घर में सुंदरकांड का पाठ करेगा तो कोई हनुमान चालीसा। इतना ही नहीं कई लोगों ने तो कल अपने घर में दीये जलाकर राम जी का स्वागत करने का निश्‍चय किया है। उनका कहना है कि जिस तरह राम जी 14 वर्षों का वनवास काटकर आये थे और पूरे अयोध्या वासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था, ठीक उसी तरह वे भी कल दीप जलाकर भगवान श्री राम को नमन करेंगे।

इंडियन जेम एण्ड ज्वेलरी ‘क्रिएशन’ के चेयरमैन प्रमोद दुगड़

कोलकाता के सुप्रसिद्ध उद्योगपति व इंडियन जेम एण्ड ज्वेलरी ‘क्रिएशन’ के चेयरमैन प्रमोद दुगड़ ने नयी आवाज़ के साथ कल के ऐतिहासिक दिन को लेकर अपनी भावनाएँ साझा की। उन्होंने कहा कि सभी को इस दिन का इंतजार था और इस इंतजार की लक्ष्य प्राप्ति का दिन राम मंदिर का भूमि पूजन कार्यक्रम है। इस अवसर को लेकर मन के उत्साह व गर्व को शब्दों में बयान करना मुमकिन नहीं है। उन्होंने कहा कि बुधवार को राज्य में लॉकडाउन है, ऐसे में टीवी के माध्यम से हम इस ऐतिहासिक दिन के साक्षी बन सकेंगे। घर में दीप जलाकर भी इस दिन को यादगार बनाया जाएगा क्योंकि इस दिन का साक्षी होना भी अपने आप में बड़ी बात है।

यह भी पढ़ें : Ayodhya Update : जानिये कल क्या है प्रधानमंत्री का प्लान

Advertisement
     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here